Sports

ऑकलैंडः आॅकलैंड के ईडन पार्क में आॅस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से शिकस्त कर दिया है। न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गुप्तिल का मात्र 49 गेंदों में बनाया गया तूफानी शतक बेकार चला गया। ऑस्ट्रेलिया ने डी आरसी शार्ट की 76 और आरोन फिंच की नाबाद 36 रन की शानदार पारी के दम पर न्यूजीलैंड को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के रोमांचक मुकाबले में शुक्रवार को सात गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया। 

ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह टी-20 इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत हासिल की। गुप्तिल ने 49 गेंदों में शतक ठोका। उन्होंने 54 गेंदों पर छह चौके और नौ छक्के उड़ाते हुए 105 रन बनाए जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में छह विकेट पर 243 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। लक्ष्य मुश्किल था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 18.5 ओवर में पांच विकेट पर 245 रन बनाकर रिकॉर्ड जीत हासिल की। शार्ट ने 44 गेंदों पर 76 रन की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए जबकि फिंच ने मात्र 14 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के ठोक का मैच सात गेंद पहले समाप्त कर दिया। फिंच ने कोलिन डी ग्रैंडहोम पर विजयी छक्का मारा। शार्ट अपनी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने।

यह मैच रिकॉर्डों से भरपूर रहा
ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए टी-20 की सबसे बड़ी जीत अपने नाम की। फिंच की पारी का आखिरी छक्का मैच का 32 वां छक्का रहा जिससे एक मैच में 32 छक्कों के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी हो गई। इस मैच में कुल 488 रन बने। ऑस्ट्रेलिया पहले ही त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पहुंच चुका था और इस जीत के साथ उसने टूर्नामेंट में जीत का चौका लगा दिया। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की तीन मैचों में यह दूसरी हार रही और उसकी हार से टूर्नामेंट की तीसरी टीम इंग्लैंड की उम्मीदें जाग गई हैं। इंग्लैंड अपने तीनों मैच हार चुका है। इंग्लैंड यदि रविवार को हैमिलटन में न्यूजीलैंड को आखिरी लीग मैच में बड़े अंतर से हरा देता है तो उसके लिए फाइनल में पहुंचने की संभावना बन सकती है। फाइनल बुधवार को ऑकलैंड में खेला जाना है।