Sports

मुंबई : पूर्व विश्व कप विजेता कोच गैरी कस्र्टन का मानना है कि भारत का एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तानी से महेंद्र सिंह धोनी को हटाना बड़ी गलती हो सकता है।कर्स्टन से जब यह पूछा गया कि क्या समय आ गया है कि एकदिवसीय टीम की कमान विराट कोहली को सौंप दी जाए तो उन्होंने कहा, ‘‘आपको मेरे से इसका जवाब नहीं मिलेगा।

आप अपने जोखिम पर धोनी को बदल सकते हो क्योंकि मेरा अनुभव कहता है कि सभी महान कप्तानों ने अपने करियर के अंत तक शानदार प्रदर्शन किया है।’’ कर्स्टन ने कहा कि अगर कोई धोनी को जाने देना चाहता है तो क्या पता भारत ब्रिटेन में 2019 विश्व कप के दौरान कुछ प्रभावी मैच विजई प्रदर्शन गंवा देे। धोनी को ‘महान खिलाड़ी’ करार देते हुए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज कर्स्टन ने उनके आलोचकों को लताड़ लगाई और कहा कि जो उसकी क्षमता पर संदेह कर रहे हैं वे गलती कर रहे हैं।

धोनी के भविष्य को लेकर जारी बहस के बारे में पूछने पर कर्स्टन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मैं जब भी भारत आता हूं तो यह सवाल मुझसे पूछा जाता है। तीन साल में मेरा जवाब नहीं बदला है। वह (धोनी) निश्चित तौर पर सर्वश्रेष्ठ कप्तान है जिसके साथ मैंने काम किया। और भारतीय क्रिकेट के साथ पिछले नौ से 10 साल में उसका रिकार्ड सब कुछ बोलता है।’’

कर्स्टन ने कहा, ‘‘मेरे नजरिए से इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह भारत के महानतम कप्तानों में शामिल हैं और इस दौरान निश्चित तौर पर भारत के लिए ट्राफी जीती हैं।’’ भारत ने 2011 में जब विश्व कप जीता था तब धोनी कप्तान और कस्र्टन कोच थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि सीमित आेवरों के क्रिकेट में धोनी का रिकार्ड सब कुछ खुद ब खुद बोलता है।

उन्होंने कहा, ‘‘आपको एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उसके बल्लेबाजी रिकार्ड को देखना चाहिए, फिनिशर के रूप में, वह जिस स्थान पर बल्लेबाजी करता है उसे देखते हुए इसे पीछे नहीं छोड़ा जा सकता। इसलिए अगर कोई उसकी क्षमता पर सवाल उठा रहा है तो मुझे लगता है कि वह बड़ी गलती कर रहा है।’’