Cricket

मीरपुर: लंबे समय बाद फॉर्म में वापसी करने वाले आलराउंडर युवराज सिंह आईसीसी ट्वेंटी 20 विश्वकप में भारत के आखिरी ग्रुप मैच में बेहतरीन अद्र्धशतकीय पारी खेलने के साथ ही इस प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इसी के साथ युवराज ने ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 939 रन बना लिए जो इस प्रारूप में किसी भारतीय द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन है। युवी यदि सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचने की स्थिति में अच्छी पारियां खेलते हैं तो उनके पास इस सूची में पहले हजारी बनने का भी मौका रहेगा।

आलराउंडर युवराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के आखिरी ग्रुब दो मैच में 60 रनों की पारी खेली थी। पिछले तीनों मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद टीम में अपनी जगह और आलोचकों के निशाने पर आए युवराज ने रविवार को मैच में ताबड़तोड़ पारी खेली। ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाडिय़ों की सूची में युवराज 939 रनों के साथ 20वें स्थान पर हैं। युवी ने वर्ष 2007 से 2014 के बीच 38 मैचों में अपनी 35 पारियों में यह रन बनाए हैं। इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 77 रन है। इस स्कोर में युवराज के नाम आठ अद्र्धशतक भी शामिल हैं।

देश के स्टार आलराउंडर युवराज ने इस उपलब्धि को हासिल करने के साथ ही भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर को पीछे छोड़ दिया है। टीम इंडिया से बाहर चल रहे गंभीर इस सूची में 932 रनों के साथ दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर सुरेश रैना का नंबर आता है जिन्होंने अभी तक 901 रन बनाए हैं। इस सूची में चौथे नंबर पर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (818 रन) और युवा बल्लेबाज विराट कोहली 757 रनों के साथ पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं।

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक रनों के मामले में चोटी पर न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम का नाम आता है जो 2044 रनों के साथ नंबर एक पर हैं। मैकुलम इस सूची में अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो हजार रनों के आंकड़े को छुआ है।