Sports

नई दिल्ली: टीम इंडिया भले ही कुछ समय से ट्वंटी 20 मैच नहीं खेल रही है लेकिन आईसीसी की ताजा ट्वंटी 20 रैंकिंग में उसने अपना नंबर दो स्थान बरकरार रखा है। श्रीलंका 129 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जबकि भारत 123 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। दक्षिण अफ्रीका के भी 123 अंक हैं लेकिन दशमलव के बाद की गणना के बाद भारत का पलडा भारी है। पाकिस्तान 121 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

बांग्लादेश में 16 मार्च से छह अप्रैल तक होने वाले ट्वंटी 20 विश्वकप से पहले इस रैंकिंग में कुछ बदलाव हो सकता है। दरअसल दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार से तीन मैचों की सीरीज शुरु हो रही है। दूसरी और गत चैंपियन वेस्टइंडीज तथा इंग्लैंड के बीच भी नौ मार्च से सीरीज शुरु हो रही है। दुनिया की शीर्ष चार टीमों के बीच केवल आठ अंकों का फासला है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पास विश्वकप से पहले ऊंची रैंकिंग हासिल करने का मौका रहेगा।

वेस्टइंडीज 111 अंकों के साथ पांचवें, ऑस्ट्रेलिया 110 अंकों के साथ छठे और इंग्लैंड 105 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका अगर सभी मैच जीत जाता है तो वह भारत को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। दूसरी तरफ वेस्टइंडीज अगर इंग्लैंड को 3-0 से हरा देता है तो उनकी स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया दो स्थान के सुधार के साथ चौथे और इंग्लैंड छठे नंबर पर पहुंच सकता है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली चौथे, सुरेश रैना पांचवें और युवराज सिंह छठे नंबर पर हैं। आलराउंडरों की सूची में युवराज तीसरे नंबर पर हैं जबकि गेंदबाजों में कोई भी भारतीय टाप दस में शामिल नहीं है। गेंदबाजी रैंकिंग में वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायण पहले स्थान पर हैं।