Cricket

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर आईपीएल सात के मैचों को एक समय दक्षिण अफ्रीका में कराना लगभग तय माना जा रहा था लेकिन अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) टूर्नामेंट के लिए पहली पसंद बन गया है। देश में आम चुनावों की तारीख की बुधवार को घोषित की गई। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कल हुई बैठक में साफ कर दिया था कि लीग के 70 फीसदी मैच भारत में ही कराए जाएंगे।

आईपीएल की कल हुई संचालन परिषद की बैठक में हालांकि किसी अधिकारी ने यह नहीं बताया कि विदेश में कहां मैच कराए जाएंगे, लेकिन रिपोर्ट की मानें तो पहले जहां दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल कराना तय माना जा रहा था वहीं अब यूएई इस दौड़ में सबसे आगे हैं।

बोर्ड पहले बांग्लादेश में भी टूर्नामेंट कराने को लेकर विचार कर रहा था लेकिन इस माह वहां टवंटी 20 विश्वकप का आयोजन भी होना है, लेकिन हाल ही में अंडर 19 विश्वकप की मेजबानी कर चुके यूएई को अब टूर्नामेंट कराने को लेकर पसंदीदा स्थल माना जा रहा है। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी बताई जा रही है कि दक्षिण अफ्रीका बोर्ड आईपीएल का पूरा टूर्नामेंट अपने यहां कराने पर जोर दे रहा है जिसकी वजह से भी इस स्थल पर मैच कराना फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है।

इससे पहले आईपीएल चेयरमैन रंजीब बिस्वाल ने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि चुनाव खत्म हो जाने के बाद लीग के मैच भारत में ही कराए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार मतगणना के बाद फिर से लीग के मैच देश में कराए जा सकते हैं।