Sports

दुबई: भारत 25 फरवरी से ढाका में शुरू होने वाले एशिया कप में आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में एक अप्रैल की समयसीमा तक अपना नंबर दो स्थान बरकरार रखने की कोशिश करेगा।

भारत अभी 115 रेटिंग अंक के साथ नंबर दो पर काबिज है और वह पांच टीमों के इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रैंकिंग वाली टीम है। भारत के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका नहीं है लेकिन उसे दूसरे स्थान के लिए चौथे नंबर पर काबिज श्रीलंका से चुनौती मिल सकती है।

भारत हाल में न्यूजीलैंड दौरे में पांच मैचों की श्रृंखला 0-4 से गंवाने से पहले तक शीर्ष पर काबिज था। इससे आस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंच गया जिसने एक अप्रैल की समयसीमा तक अपना नंबर एक स्थान पक्का कर लिया है। एक अप्रैल तक शीर्ष पर रहने वाली 175,000 डालर और शील्ड तथा दूसरे स्थान की टीम को 75,000 डालर मिलेंगे।

आस्ट्रेलिया के अभी 117 रेटिंग अंक हैं। यदि भारत एशिया कप के फाइनल सहित सभी मैच जीत जाता है तो उसके भी 117 रेटिंग अंक हो जाएंगे लेकिन दशमलव में गणना करने पर माइकल क्लार्क की अगुवाई वाली टीम ही आगे रहेगी।

भारत के पास हालांकि एशिया कप के बाद दूसरा स्थान बरकरार रखने का सुनहरा मौका है लेकिन श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके एक रेटिंग अंक हासिल कर लिया है जिससे उसके दूसरे स्थान पर पहुंचने की संभावना बढ़ गई है।

यदि वह एशिया कप में फाइनल सहित सभी मैच में जीत दर्ज करता है तो उसे तीन रेटिंग अंक का फायदा होगा। ऐसी स्थिति में श्रीलंका के 112 अंक हो जाएंगे और वह दो पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है लेकिन इसके लिए उसे भारत की सभी मैचों में हार की दुआ करनी होगी। यदि भारत टूर्नामेंट में एक भी मैच जीत जाता है तो उसका दूसरा स्थान बरकरार रहेगा हालांकि ऐसी स्थिति में उसके तीन रेटिंग अंक कम हो जाएंगे।

इस बीच पांचवें स्थान के लिये इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच भी मुकाबला होगा। पाकिस्तान अभी छठे स्थान पर है और वह एशिया कप में खेलेगा जबकि पांचवें स्थान पर काबिज इग्लैंड 28 फरवरी से वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में भाग लेगा।

यदि इंग्लैंड इस श्रृंखला में आठवीं रैंकिंग के वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच भी जीत लेता तो वह पांचवें स्थान पर बना रहेगा। यदि इंग्लैंड इस श्रृंखला का एक भी मैच नहीं जीत पाता है और पाकिस्तान एशिया कप में फाइनल सहित सभी मैच जीत लेता है तो मिसबाह उल हक की टीम पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगी। अफगानिस्तान के पास भी रैंकिंग तालिका में जगह बनाने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे एशिया कप में कम से कम दो मैच जीतने होंगे।