Sports

दुबई: टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट ड्रॉ खेलकर आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बचाने में सफल रही लेकिन उसने सीरीज 0-1 से गंवाकर ऑस्ट्रेलिया को अपने बेहद करीब आने का मौका दे दिया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की यहां जारी विज्ञप्ति के मुताबिक सीरीज शुरु होने से पहले भारत के 117 रेटिंग अंक थे जो अब घटकर 112 रह गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के 111 अंक हैं और उसे भारत को पीछे छोडने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज में सिर्फ एक ड्रॉ की जरुरत है।

ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है और उसका एक अप्रैल की कट आफ तारीख तक भारत से आने निकलना आसान हो गया है। अगर ऑस्ट्रेलिया 1-0 से यह सीरीज जीतने में सफल रहता है तो उसके 115 रेंटिंग अंक हो जाएंगे जबकि 2-0 की जीत से उसके 116 रेटिंग अंक हो जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका अगर अगले दोनों टेस्ट जीतकर सीरीज जीतने में सफल रहता है तो वह 133 रेंटिंग अंकों के साथ नंबर एक बना रहेगा। ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया 110 रेंटिंग अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहेगा और भारत एक अप्रैल की कट आफ तारीख के लिए दूसरे नंबर पर बरकरार रहेगा।

दक्षिण अफ्रीका पहले ही इस कट आफ तारीख के लिए अपनी नंबर एक पोजीशन सुनिश्चित कर चुका है। इस तरह वह न सिर्फ आईसीसी टेस्ट गदा पर अपना कब्जा बरकरार रखेगा बल्कि उसे साढे चार लाख डॉलर का चेक भी मिलेगा। दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को साढे तीन लाख डॉलर और तीसरे नंबर की टीम को ढाई लाख डॉलर मिलेंगे। चौथे नंबर पर मौजूद टीम को डेढ लाख डॉलर मिलेंगे।

इस बीच न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ जीत से पांच रेटिंग अंक मिले और वह 87 रेटिंग अंकों के साथ वेस्टइंडीज की बराबरी पर पहुंच गया है। हालांकि दशमलव के बाद की गणना के आधार पर कीवी टीम वेस्टइंडीज से बेहतर है और सातवें स्थान पर हैं।