Cricket

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के लिए बुधवार को होने वाली खिलाडिय़ों की नीलामी में लगभग सभी फ्रेंचाइजियों की निगाहें वीरेंद्र सहवाग, धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड चुके केविन पीटरसन पर लगी होगी। सहवाग, युवराज, पीटरसन और करिश्माई आलराउंडर जैक्स कैलिस सहित 500 से ज्यादा खिलाडी 12 फरवरी को बेंगलूर में होने वाली आईपीएल सात की नीलामी में उतरेंगे।

हालांकि इस बार नीलामी की नई प्रक्रिया के तहत फ्रेंचाइजियों ने मिले राइट टू मैच कार्ड के तहत अपने प्रमुख खिलाडिय़ों को टीम में बरकरार रखा है जिससे नीलामी में रोमांच भले ही खत्म हो गया हो लेकिन इससे क्रिकेट के कई बड़े चेहरों को नीलामी में अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद भी बढ गई हैं। नीलामी में जिन खिलाडिय़ों पर फ्रेंचाइजियां प्रमुख रूप से अपना दांव लगाएगी उनमें पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे आलराउंडर युवराज और सहवाग प्रमुख माने जा रहे हैं।

युवराज पिछले काफी समय से आईपीएल का चेहरा रहे हैं और इस बार भी उन्हें दो करोड़ रुपए का बेस प्राइस मिला है जो दिखाता है टीम से बाहर होने के बावजूद उनकी लोकप्रियता में कमी नहीं आई है। युवी ने आईपीएल के आखिरी संस्करण में सहारा पुणे वारियर्स की ओर से खेला था जो अब लीग का हिस्सा नहीं है जबकि वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेल चुके हें। आईपीएल में युवी का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है और उन्होंने लीग में पांच अद्र्धशतक अपने नाम किए हैं। वर्ष 2008 से 2013 के बीच युवी ने अपनी 68 पारियों में 130 से अधिक स्ट्राइक रेट के साथ 1475 रन बनाए हैं।