Sports

सोची: तमाम आलोचनाओं और आशंकाओं को दरकिनार कर रूस ने सोची शीतकालीन ओलंपिक के रंगारंग उद्घाटन समारोह में शुक्रवार को यहां संगीत, परंपरा और आधुनिकता का ऐसा तानाबुना कि दुनिया बस देखते रह गई। सोची के फिश्त ओलंपिक स्टेडियम में ढाई घंटे तक चले इस समारोह को दुनियाभर में करोडों लोगों ने टेलीविजन पर देखा जबकि करीब 40 हजार दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे। समारोह में लाइट शो और रूस के शास्त्रीय संगीत की धूम रह।

रूस की शास्त्रीय कलाकार अन्ना नेत्रेब्को ने ओलंपिक गीत पर प्रस्तुति देकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने खेलों के शुरु होने की औपचारिक घोषणा की। समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद थे। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसु आओलांद ने इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया। ये खेल 23 फरवरी तक चलेंगे। रूस में पहली बार शीतकालीन ओंलपिक खेलों का आयोजन हो रहा है जिसमें रिकार्ड 88 देशों के करीब 3000 एथलीट सात खेलों की 15 स्पद्र्धाओं में 98 पदकों के लिए जूझेंगे।

काले सागर के तट पर स्थित सोच्चि को इन खेलों के आयोजन के लिए 50 अरब डॉलर की भारी भरकम लागत से सजाया संवारा गया है जो कि अब तक किसी भी ओलंपिक पर खर्च की गई सबसे बडी राशि है।