Cricket

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उपाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने मंगलवार को कहा कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भारत रत्न पाने के सबसे ज्यादा हकदार थे। शुक्ला ने राष्ट्रपति भवन में सचिन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से अलंकृत किए जाने के बाद कहा ‘सचिन इस सम्मान को पाने के सबसे ज्यादा हकदार थे। मैं सप्रंग सरकार का धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने क्रिकेट के इस महान खिलाड़ी को यह सम्मान दिया।’

सचिन और देश के जाने माने वैज्ञानिक सीएनआर राव को राष्ट्रपति भवन में एक भव्य समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इस दौरान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सप्रंग अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई केंद्रीय मंत्री यहां मौजूद थे।

शुक्ला ने कहा ‘मैं देश में भारत रत्न पाने वाले सबसे ज्यादा हकदार व्यक्ति को आज सम्मानित होता देखकर बहुत ही खुश हूं। इतनी बड़ी शख्सियत होने के बावजूद सचिन एक बहुत ही विनम्र इंसान हैं। उनके बेहतरीन रिकार्ड, बढप्पन और काम के प्रति असाधारण समर्पण के कारण ही वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं और आने वाले 100 वर्षों तक उनके रिकार्ड को कोई तोड़ नहीं सकता है।’ सचिन ने 16 नवंबर 2013 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया था।