Cricket
मीरपुर: श्रीलंका क्रिकेट टीम ने शेरे बंगाल नेशनल स्टेडियम में हुए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन, गुरुवार को बांग्लादेश को पारी और 248 रनों के भारी अंतर से मात दे दी। बांग्लादेश की दूसरी पारी 250 के कुल योग पर समाप्त हुई। तीसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 35 रन से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश के शेष बल्लेबाज चौथे दिन लगभग 43 ओवर ही संघर्ष कर सके। करियर का दूसरा मैच खेल रहे दिलरुवन परेरा ने पांच विकेट चटकाकर बांग्लादेश की दूसरी पारी ढहाने में अहम भूमिका अदा की।

बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में मोमिनुल हक (50) की कुछ देर संघर्ष कर सके। 11वें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे अल अमीन हुसैन ने अपने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय मैच में 32 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले श्रीलंका ने मैच के तीसरे दिन प्लेयर ऑफ द मैच महेला जयवर्धने (नाबाद 203) की शानदार दोहरे शतक की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट पर 730 रन बनाकर घोषित कर दी। जयवर्धने ने करियर का सातवां दोहरा शतक लगाते हुए क्रीज पर 416 मिनट गुजारे और 272 गेंदों में 16 चौके और चार छक्के लगाए।

जयवर्धने मौजूदा दौर में सक्रिय खिलाडिय़ों में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने वाले कुमार संगकारा के बाद दूसरे खिलाड़ी भी बन गए। संगकारा ने आठ दोहरे शतक लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रैडमैन के नाम सर्वाधिक 12 दोहरे शतक हैं। छह दोहरे शतक के साथ भारतीय बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग मौजूदा खिलाडिय़ों में तीसरे तथा कुल सातवें स्थान पर हैं। जयवर्धने के अलावा श्रीलंका की पारी में कौशल सिल्वा (139) किथुरुवन विथानागे (नाबाद 103) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अर्धशतकीय पारी के साथ करियर का आगाज करने वाले विथानागे ने अपने करियर के तीसरे मैच की तीसरी में यह शतक लगाया। शमिंडा इरांगा (4/49) और सुरंगा लकमाल (3/66) ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए इससे पहले बांग्लादेश की पहली पारी 232 रनों पर धराशायी कर दी थी। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त कायम कर ली है।