Sports

रांची: पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने दो टूक कहा कि वर्तमान व्यवस्था के तहत भारतीय हॉकी सुरक्षित हाथों में है और हॉकी से जुड़े सभी प्रशासकों को एकजुट होकर भारतीय हॉकी को फिर से स्वर्णिम युग की ओर ले जाने के लिए प्रयास करना चाहिए। नवजोत सिंह सिद्धू ने हॉकी इंडिया लीग की पिछली विजेता रांची राइनोज की काफी टेबल बुक का विमोचन करने के अवसर पर यह बातें कहीं।

उन्होंने कहा, ‘‘आज देश के अनेक कार्पोरेट घराने हॉकी को फिर बढ़ावा देने के लिए आगे आए हैं और उनके हाथों में हॉकी सुरक्षित है। आखिर वह जब अपनी कंपनियों में पांच से दस हजार लोगों का बेहतर प्रबंधन करते हैं तो हाकी का प्रबंधन भी बेहतर ढंग से कर सकेंगे।’’ सिद्धू ने रांची राइनोज की पूरी टीम और प्रबंधन की उपस्थिति में कहा कि हालैंड और अनेक अन्य देशों के अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों के साथ भारत के हॉकी खिलाडिय़ों को हॉकी इंडिया लीग के माध्यम से खेलने का मौका मिलता है जिससे उनके खेल में निखार आना लाजमी है।

उन्होंने कहा कि जब भारतीय हॉकी घास के मैदान में खेली जाती थी तो दुनिया में भारत की बादशाहत थी लेकिन जब से यह एस्ट्रोटर्फ पर खेली जाने लगी भारतीय टीम संसाधनों और आधारभूत संरचना के अभाव के चलते पिछड़ती चली गई।