Sports

दुबई: भारत को यदि आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखना है तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली पांच मैचों की वन डे श्रृंखला में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। भारत अभी आईसीसी टीम रैंकिंग में 120 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है और वह आठवें नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड से 36 रेटिंग अंक आगे है। यदि भारत श्रृंखला हार जाता है तो वह अपना नंबर एक स्थान और छह रेटिंग अंक गंवा देगा। भारत जनवरी 2013 से नंबर एक टीम बना हुआ है। उसने तब इंग्लैंड को शीर्ष से हटाया था।

जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो भारत के खिलाफ किसी भी अंतर से श्रृंखला जीतने पर वह वेस्टइंडीज से ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच जाएगा। श्रृंखला हारने पर रैकिंग तालिका में न्यूजीलैंड की स्थिति पर असर नहीं पड़ेगा। भारत यदि न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीतने में नाकाम रहता है तो फिर ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड में से कोई नंबर एक बन जाएगा। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अभी पांच मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। ऑस्ट्रेलिया पहला वन डे जीतकर 1-0 से आगे है।
 
ऑस्ट्रेलिया अभी भारत से छह अंक पीछे दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया को फिर से नंबर एक बनने के लिए इंग्लैंड को वर्तमान श्रृंखला में 3-2 से हराना होगा और इसके साथ ही उसे न्यूजीलैंड की भारत पर 3-2 या इससे बेहतर अंतर से जीत की दुआ करनी होगी।