Sports

नई दिल्ली: मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स वे तीन फ्रेंचाइजी टीमें हैं जिन्होंने सातवें आईपीएल के लिए आज पांच-पांच खिलाडिय़ों को रिटेन किया। कोई भी फ्रेंचाइजी केवल पांच खिलाडिय़ों को ही रिटेन कर सकती थी। 

सभी टीमों ने भारत के चोटी के खिलाडिय़ों को अपनी टीम में बनाए रखा है। चेन्नई ने जैसी संभावना थी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना और वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो को रिटेन किया है।

दिल्ली ने सभी खिलाडियों को मुक्त किया

आई.पी.एल. के पिछले संस्करण में फिसड्डी रही दिल्ली डेयर डेविल्स ने इस साल होने वाले टूर्नामैंट के 7वें संस्करण के लिए अपने किसी भी खिलाड़ी को बरकरार नहीं रखने का फैसला किया है। फ्रैंचाइजी ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि सर्वसम्मति से यह फैसला किया गया है। टीम प्रबंधन ने कहा कि उसकी योजना नए सिरे से ऐसी टीम तैयार करने की है जिस पर उसके प्रशंसकों को गर्व हो। इस तरह दिल्ली के पास अगले महीने होने वाली नीलामी में पूरा सैलरी कैप रहेगा। उधर पंजाब ने आश्चर्यजनक रूप से मनन वोहरा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को टीम में बरकरार रखा है।

मिलर ने पिछले सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया था जबकि मनन ने भी अपनी प्रतिभा दिखाई थी। संभव है कि पंजाब अपनी टीम में युवाओं को तरजीह देना चाहता है तभी उसने अनुभवी खिलाडिय़ों की बजाय मनन और मिलर को चुना। डेविड हसी और रेयान हैरिस जैसे खिलाडिय़ों को पंजाब ने बरकरार नहीं रखा जबकि रणजी में शानदार प्रदर्शन कर रहे मनदीप सिंह की भी अनदेखी की गई है। पंजाब का अभी तक के आई.पी.एल. के सत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा था। वह इस सत्र से जोरदार शुरूआत करना चाहता हैं।  

के.के.आर. ने गौतम गंभीर और सुनील नारायण को रिटेन किया

कोलकाता:
शाहरुख खान के सह-स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने कप्तान गौतम गंभीर और रहस्यमयी स्पिनर सुनील नारायण को 7वें इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपनी टीम में रिटेन किया है।  गंभीर की अगुवाई में के.के.आर. ने 2012 का खिताब जीता था। वह लगातार चौथी बार टीम की कप्तानी करेंगे जबकि नारायण टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं।  के.के.आर. के सी.ई.ओ. वेंकी मैसूर ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हम 2 मुख्य खिलाडिय़ों को रिटेन करने में सफल रहे हैं। हमें प्रतिस्पद्र्धी और आकर्षक टीम के गठन की उम्मीद है।’’

सुपरकिंग्स बने रहेंगे धोनी और रैना

मुंबई:
2 बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर चुकी चेन्नई सुपर किंग्स (सी.एस. के.) टूर्नामैंट के 7वें संस्करण में भी अपने प्रमुख खिलाडिय़ों महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन और ड्वेन ब्रावो को अपनी टीम में बरकरार रखने का फैसला किया है। आई.पी.एल. के नियमानुसार कोई भी फ्रैंचाइजी अपने 5 खिलाडिय़ों को ही टीम में बनाए रख सकती है जिनमें 4 भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं। ऐसे में 12 फरवरी को 7वें संस्करण के लिए होने वाली नीलामी से पूर्व टीमों के पास अब केवल मैच कार्ड का इस्तेमाल करने का अधिकार बचता है।

जहां धोनी, रैना, अश्विन हमेशा से ही चेन्नई का हिस्सा रहे हैं वहीं फ्रैंचाइजी ने ब्रावो और जडेजा को कुछ वर्ष पूर्व ही खरीदा था और इन दोनों खिलाडिय़ों को  भी अगले संस्करण के लिए सुपर किंग्स ने टीम में बनाए रखने का फैसला किया है।  आई.पी.एल. में सी.एस.के. का सफर अभी तक सबसे सफल रहा है जिसमें उसने 6 में से 5 बार फाइनल तक जगह बनाई है जबकि वर्ष 2010 और 2011 में एक के बाद एक उसने खिताब पर भी कब्जा किया।

सैमसन, रहाणे, वाटसन, फॉल्कनर, बिन्नी राजस्थान में बरकरार: आई.पी.एल. के पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन कर तीसरे स्थान पर रही राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 7वें संस्करण के लिए 5 खिलाडिय़ों संजू सैमसन, अजिंक्या रहाणे, शेन वाटसन, जेम्स फॉल्कनर और स्टुअर्ट बिन्नी को बरकरार रखा है। राजस्थान रॉयल्स फ्रैंचाइजी ने हालांकि अभी तक अपनी सूची जारी नहीं की है लेकिन समझा जाता है कि पांचों खिलाडिय़ों ने अपने अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इन पांचों खिलाडिय़ों को राजस्थान द्वारा बरकरार रखने की उम्मीद की जा रही थी।  राजस्थान की टीम आई.पी.एल.-6 में मुम्बई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बाद तीसरे स्थान पर रही थी।  

मुम्बई ने रोहित और हरभजन सिंह को बरकरार रखा
मलिंगा, पोलार्ड और रायडू भी टीम में


गत चैम्पियन मुम्बई इंडियन्स ने कप्तान रोहित शर्मा और वैस्टइंडीज के आलराऊंडर कीरोन पोलार्ड सहित 5 खिलाडिय़ों को इंडियन प्रीमियर लीग के 7वें सत्र के लिए रिटेन कर लिया। रोहित और पोलार्ड के अलावा टीम ने सीनियर आफ स्पिनर हरभजन सिंह, श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मङ्क्षलगा और प्रतिभावान बल्लेबाज अंबाती रायडू को रिटेन किया है। रायडू विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन अब ‘राइट टू मैच’ कार्ड के जरिए टीम से जुडऩे के प्रबल दावेदार हैं जिसका इस्तेमाल टीम 12 और 13 फरवरी को होने वाली 2 दिवसीय नीलामी के दौरान कर सकती है। दिनेश कार्तिक हालांकि रिटेन होने की दौड़ में पिछड़ गए क्योंकि रायडू विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं और विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं।