Cricket

दुबई: भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के कारण आईसीसी की ताजा रैंकिंग में चार स्थान गिरकर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली अपने-अपने स्थानों पर बरकरार हैं। धोनी सोमवार को संपन्न हुए डरबन टेस्ट की पहली पारी में 24 और दूसरी पारी में 15 रन ही बना सके थे।

भारत को इस टेस्ट में दस विकेट से हार का सामना करना पडा था और इसके साथ ही उसे दो मैचों की सीरीज 0-1 से गंवानी पडी थी। धोनी इस टेस्ट के शुरु होने से पहले 23वें स्थान पर थे लेकिन अब वह 27वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। टीम इंडिया के नए मिस्टर भरोसेमंद पुजारा डरबन टेस्ट की पहली पारी में 70 रन बनाकर अपने सातवें स्थान को बचाने में सफल रहे। इसी तरह 46 रन की पारी खेलने वाले विराट भी अपने 11वें नंबर पर बने हुए हैं। पहली पारी में 97 रन बनाने वाले ओपनर मुरली विजय छह स्थान की छलांग लगाकर 38वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

रोहित शर्मा एक स्थान के सुधार के साथ अब 45वें नंबर पर आ गए हैं। मैच की दूसरी पारी में साहसिक 96 रन बनाने वाले अजिंक्या रहाणे आईसीसी रैंकिंग में सीधे 60वें स्थान पर पहुंचे हैं। ‘मैन आफ द सीरीज’ रहे दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर बने हुए हैं जबकि वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल दूसरे और न्यूजीलैंड के रोस टेलर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फ्लाप रहे दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला दो स्थान गिरकर चौथे स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क एक स्थान गिरकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि अपने आखिरी टेस्ट में शतक ठोकने वाले दक्षिण अफ्रीका के करिश्माई आलराउंडर जैक्स कैलिस तीन स्थान के सुधार के साथ 15 नंबर पर पहुंच गए।

गेंदबाजी में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सातवें और लेफ्ट आर्म प्रज्ञान ओझा आठवें स्थान पर बने हुए हैं। डरबन टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान एक स्थान के सुधार के साथ 21वें स्थान पर आ गए हैं। इशांत शर्मा सात स्थान गिरकर 32वें और मोहम्मद शमी दो स्थान फिसलकर 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में छह विकेट लेने वाले रवीन्द्र जडेजा चार स्थान के सुधार के साथ 22वें स्थान पर आ गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलेंडर पहले, डेल स्टेन दूसरे और श्रीलंका के रंगना हेरात तीसरे नंबर पर बरकरार हैं। एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन चार स्थान के सुधार के साथ अब 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।