Other Games

लंदन: पूर्व विश्व चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद को लंदन शतरंज क्लासिक टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में रूस के व्लादीमिर क्रैमनिक के हाथों 0.5-1.5 से हार का सामना करना पडा है। डेढ लाख यूरो इनामी राशि के इस टूर्नामेंट में आनंद ने क्रैमनिक के खिलाफ पहला गेम ड्रा खेला लेकिन दूसरे गेम में सफेद मोहरों से खेलने के बावजूद उन्हें हार का सामना करना पडा।

हाल ही में नार्वे के मैग्नस कार्लसन के हाथों अपना विश्व खिताब गंवाने वाले आनंद ने 15वीं चाल में गलती करते हुए रूसी खिलाडी को हावी होने का मौका दे दिया और फिर 20वीं चाल के बाद आनंद ने मैच पर से नियंत्रण खो दिया। इस बीच इंग्लैंड के माइकल एडम्स ने रूस के पीटर स्विडलर को टाईब्रेक में हराकर स्थानीय उम्मीदों को बनाए रखा जबकि इजरायल के बोरिस गेलफांद ने इटली के फेबियानो करूआना को शिकस्त दी। एक अन्य क्वार्टरफाइनल में अमेरिका के हिकारू नाकामूरा ने इंग्लैंड के नाइलेज शाट को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।

उधर ओपन वर्ग में ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने उजबेकिस्तान के जहांगीर वाखिदोव के साथ ड्रा खेलकर संयुक्त बढत बना ली। टूर्नामेंट में अब एक राउंड बाकी है और गुप्ता साढे छह अंकों के साथ इंग्लैंड के जान लुडविग हैमर और रोमानिया के व्लादिस्लाव नेवेदनिची के साथ संयुक्त शीर्ष पर हैं।