Sports

नई दिल्ली: राजधानी में रविवार को होने वाली दुनिया की प्रतिष्ठित हाफ मैराथनों में से एक एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में इस बार एलीट वर्ग में इस साल सबसे तेज पुरुष एवं महिला धावकों के अलावा गत चैंपियन भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं जिससे नया कोर्स रिकार्ड बनने की प्रबल संभावना है। एलीट पुरुष वर्ग में आठ ऐसे धावक हैं जिन्होंने 60 मिनट से कम का समय निकाला है।

वर्ष 2013 के सबसे तेज पुरुष धावक केन्या के ज्यौफ्री किप्सेंग और उनके हमवतन तथा गत पुरष चैंपियन एडविन किप्येगो इस बार राजधानी में दिसंबर की सर्द सुबह अपनी गति से तापमान बढाएंगे। एलीट महिला वर्ग में दारोमदार गत चैंपियन और इस वर्ष सबसे तेज समय निकालने वाली लूसी काबू पर रहेगा। वर्ष 2013 की रैंकिंग में टाप टेन में चार पुरुष एवं महिला धावक तथा टाप 15 के सात पुरुष धावक दिल्ली हाफ मैराथन में अपनी चुनौती रखेंगे। एलीट एथलीटों में 2012 वर्ल्ड हाफ मैराथन के चैंपियन और महिला कांस्य पदक विजेता तथा गत संस्करण के पुरुष एवं महिला उपविजेता भी उतरेंगे।

एलीट एथलीटों में 11 धावक ऐसे हैं जिन्होंने 60 मिनट तक का समय निकाला है जबकि चार धावक ऐसे हैं जो 59 मिनट से नीचे दौड चुके हैं। किप्सेंग ने इस वर्ष 58.54 मिनट का और लूसी ने 66.09 मिनट का समय निकाला था। लूसी का यह समय आल टाइम रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। दिल्ली हाफ मैराथन में पुरुषों के लिए कोर्स रिकार्ड 59.15 मिनट और महिलाओं के लिए 66.54 मिनट है। एलीट धावकों के समन्वयक जोस हरमैंस का मानना है कि रविवार को यदि मौसम की परिस्थितियां अनुकूल रहती हैं और एथलीटों के बीच कडी प्रतिस्पद्र्धा होती है तो ये रिकार्ड टूट सकते हैं।