Cricket

दुबई: धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने मैन आफ द सीरीज प्रदर्शन की बदौलत ताजा आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक का ताज बरकरार रखा जबकि आखिरी वनडे में निर्णायक शतक ठोकने वाले ओपनर शिखर धवन टॉप 10 में शामिल हो गए। भारत और वेस्टइंडीज तथा दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच तीन-तीन मैचों की सीरीज समाप्त होने के बाद एकदिवसीय रैंकिंग में विराट अपनी नंबर एक पोजिशन पर बने हुए हैं।

 

ये दोनों सीरीज शुरू होने से पहले विराट और दूसरे स्थान पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ए बी डीविलियर्स के बीच मात्र आठ अंकों का फासला था। इन सीरीज से यह तय होना था कि वनडे में बल्लेबाज का बादशाह कौन रहेगा। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो मैचों में बेहतरीन पारियां खेली और दोनों ही पारियों में शतक बनाने से चूके। उन्हें इस प्रदर्शन से मैन आफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। भारत ने जहां वनडे सीरीज 2-1 से जीती वहीं दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज 1-2 से गंवाई।

 

सीरीज समाप्त होने के बाद विराट के रेटिंग अंक   857 से बढ़कर 876 हो गए हैं जबकि डीविलियर्स के 849 से बढ़कर 859 अंक हो गए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच सीरीज शुरू होने से पहले आठ अंकों का फासला था जो अब बढ़कर 17 पहुंच गया है। कानपुर के ग्रीनपार्क में आखिरी वनडे में शतक ठोककर भारत को सीरीज जीताने वाले शिखर धवन एक स्थान उठकर 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं और उनके अब 736 रेटिंग अंक हैं जो उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है।