Sports

सिलीगुड़ी: कप्तान सुनील छेत्री के रिकार्ड गोल की मदद से भारत ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैत्री मैच में नेपाल को 2-0 से हराया। छेत्री भारत की तरफ से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 21वें मिनट में गोल करके पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया के 42 अंतर्राष्ट्रीय गोल का रिकार्ड तोड़ा। कंचनजंघा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत की तरफ से दूसरा गोल 49वें मिनट में क्लिफोर्ड मिरांडा ने किया।

भारत ने इस जीत से नेपाल के हाथों सैफ चैंपियनशिप में मिली 1-2 से हार का बदला भी चुकता कर दिया। यह विम कोवरमैन्स के मुख्य कोच रहते हुए भारत की अंतर्राष्ट्रीय मैत्री मैचों में पहली जीत भी है। भारत इससे पहले फलस्तीन से 2-4 और ताजिकिस्तान से 0-3 से हार गया था जबकि 16 नवंबर को यहां फिलीपीन्स के खिलाफ खेला गया मैच 1-1 से बराबर रहा था। भूटिया भी यह मैच देखने के लिए आए थे। वह मैच के बाद मैदान पर उतरे और उन्होंने छेत्री को गले लगाकर उन्हें नया रिकार्ड बनाने के लिए बधाई दी।

भारत की तरफ से पहला गोल करने की शुरुआत क्लिफोर्ड मिरांडा ने की। रोबिन सिंह ने क्लिफोर्ड के क्रास पर हेडर लगाया लेकिन वह गोलकीपर किरण लिम्बु को नहीं छका पाए। छेत्री ने हालांकि करारा शाट जमाकर गेंद को जाली में उलझा दिया। यह उनका 43वां गोल है जिसका स्टेडियम में मौजूद 15 हजार दर्शकों ने तालियों की गडग़ड़ाहट से स्वागत किया।