Sports

नई दिल्ली: भारत ने वेस्टइंडीज से पहला टेस्ट कोलकाता में एक पारी और 51 रन से जीतकर लगातार पांच टेस्ट जीतने का अपना नया रिकार्ड बना लिया जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पारी के अंतर से सर्वाधिक आठ टेस्ट जीतने के मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकार्ड की बराबरी कर ली। भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में तीसरे ही दिन पहला टेस्ट समाप्त कर दिया। भारत ने इस जीत के साथ लगातार पांच टेस्ट जीत लिए हैं। यह पहला मौका है जब भारत ने लगातार पांच टेस्ट जीते हैं।

यह सिलसिला इस वर्ष के शुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में जीत हासिल करने से शुरू हुआ था। भारत ने तब ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्टों की सीरीज में 4-0 से हराया था। भारत ने इससे पहले दो अवसरों पर लगातार चार चार टेस्ट जीते थे। भारत ने 2009-10 में श्रीलंका और बंगलादेश के खिलाफ तथा 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार चार चार टेस्ट जीते थे। धोनी की कप्तानी में भारत ने पारी के अंतर से यह आठवां टेस्ट जीता है।

धोनी ने इसके साथ ही एक भारतीय कप्तान द्वारा पारी के अंतर से सर्वाधिक आठ टेस्ट जीतने के मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकार्ड की बराबरी भी कर ली है। भारत के सबसे सफल कप्तान बन चुके धोनी का कप्तान के रूप में यह 48वां टेस्ट था और वह गांगुली के सर्वाधिक 49 टेस्टों में भारत की कप्तानी करने के रिकार्ड की बराबरी करने से एक कदम दूर हैं।