Sports

न्यूयार्क: ट्रैक एंड फील्ड पर दुनिया के सबसे तेज व्यक्ति जमैका के उसैन बोल्ट अगले वर्ष जल्द से जल्द 200 मीटर स्पर्धा में 19 सेकेंड का रिकॉर्ड ध्वस्त करना चाहते हैं। उल्लेखनीय है कि 200 मीटर फर्राटा स्पर्धा का वर्तमान विश्व रिकॉर्ड बोल्ट के ही नाम है। उन्होंने 2009 के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 19.19 सेकेंड का सबसे तेज समय का रिकॉर्ड कायम किया है।

बोल्ट की आत्मकथा ‘फास्टर दैन लाइटनिंग’ मंगलवार को बिकने के लिए बाजार में आ गई। बोल्ट ने अपनी इस आत्मकथा में कहा है कि इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद ही अगले वर्ष के सत्र को सफल माना जा सकता है, जैसे वर्ष 2008 उनके लिए सबसे सफल हुआ था। बोल्ट ने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करना अगले ओलम्पिक में स्वर्ण पदक हासिल करने से कहीं ज्यादा बड़ी उपलब्धि होगी।

बोल्ट की आत्मकथा के अनुसार, ‘‘सोचिए कि मैं 100 मीटर में बहुत तेज समय नहीं निकाल सका, लेकिन मैं 200 मीटर में 18 सेकेंड के आस-पास का समय निकालना पसंद करूंगा, भले ही वह 18.99 सेकेंड हो।’’ बोल्ट की पुस्तक में आगे लिखा है, ‘‘अगले वर्ष होने वाले ओलम्पिक और उसमें स्वर्ण पदक के बारे में भूल जाइए। इस समय सीमा को लांघना सबसे बड़ी उपलब्धि साबित होगी। मैं इस रिकॉर्ड को तोडऩा पसंद करूंगा।’’