Sports

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट के कोहिनूर सचिन तेंदुलकर 24 वर्षों तक दुनिया को चकाचौंध करने के बाद अपने बेमिसाल करियर के आखिरी 2 पड़ावों को यादगार बनाने के लिए ऐतिहासिक ईडन गार्डन पर बुधवार से अपना 199वां टैस्ट खेलने वैस्टइंडीज के खिलाफ उतरेंगे।

क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के आखिरी टैस्ट के बाद यह पहला ऐसा टैस्ट है जिस पर भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें लगी रहेंगी। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया सचिन को न केवल ईडन गार्डन में बल्कि उनके गृहनगर मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले 200वें टैस्ट में भी जीत का तोहफा देने उतरेगी।

सचिन ने अपने वनडे करियर को जहां खामोशी से अलविदा कहा था, वहीं उनकी टैस्ट से विदाई को अभूतपूर्व बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बी.सी.सी.आई.) से लेकर बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। सचिन के 199वां टैस्ट खेलने से पहले पूरा कोलकाता शहर क्रिकेट के भगवान को लेकर स्तुतिमय हो चुका है। स्थिति यह है कि शहर में दीवाली के पटाखों की गूंज से ज्यादा सचिन के नाम की गूंज सुनाई दे रही है। हर कोई इस ऐतिहासिक टैस्ट का गवाह बनने के लिए बेताब है। 

मास्टर ब्लास्टर के इस 199वें टैस्ट के लिए भारतीय टीम और कैरेबियाई टीम में एक अलग ही कशमकश चल रही है। हालांकि सर्वाधिक टैस्ट मैच, रनों और शतकों के विश्व रिकार्डधारी सचिन इस पूरे शोर-शराबे से दूर ईडन गार्डन में अपनी आखिरी पारी खेलने के लिए कड़े अभ्यास में जुटे हुए हैं। कोलकाता में भारतीय और विदेशी मीडिया का हुजूम उमड़ा हुआ है। ईडन गार्डन की तरफ जाने वाली हर सड़क सचिनमय हो गई है।

टीम इस प्रकार है :

भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अमित मिश्रा, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा और इशांत शर्मा।

वैस्टइंडीज: डेरेन सैमी, टीनो बेस्ट, डारेन ब्रावो, शिवनारायण चंद्रपॉल, शेल्डन कॉटरेल, नरसिंह देवनारायण, किर्क एडवड्र्स, क्रिस गेल, वीरासेमी परमॉल, कीरन पॉवेल, दिनेश रामदीन, केमर रोच, मार्लन सैमुएल्स, शेन शिङ्क्षलगफोर्ड और चाडविक वॉल्टन।