Sports

मुंबई: सचिन तेंदुलकर का विवादों से दूर रहना उनके 24 साल के शानदार करियर की अहम चीजों में से एक है। पूर्व भारतीय कप्तान और लंबे समय तक उनके साथी रहे राहुल द्रविड़ ने कहा कि संन्यास ले रहे इस दिग्गज बल्लेबाज के आस पास इतनी चीजें घटित होने के बावजूद उन्होंने जिस तरह हर चीज का प्रबंधन किया वह बेजोड़ है। द्रविड़ ने कहा, ‘‘सचिन के आसपास जो हुआ उसका उसने जिस तरह से प्रबंधन किया वह बेजोड़ है।

उसके आसपास इतनी सारी चीजें होती रही लेकिन उसने कभी नहीं कहा कि मुझे अन्य चीजें करनी हैं, मुझे आगे बढ़ जाना चाहिए या यह काफी कड़ा है। खेल के लिए उसका प्रेम हर चीज से उपर रहा। वह इस संतुलन को बनाए रखने में सफल रहा।’’ विवादों से दूर रहने की क्षमता के बारे में द्रविड़ ने कहा कि उन्होंने बिना कोई हो हल्ला मचाए भारतीय क्रिकेट में काफी चीजें बदलीं।

द्रविड़ ने कहा, ‘‘काफी लोग कहते हैं कि विवादों से दूर रहना आसान है। जब भी जरूरत हुई तो हमने कदम उठाए। जब भी हमें लगा कि यह अंतर पैदा कर सकता है। कई बार हमने बिना कोई हाय तौबा मचाए अन्य लोगों की मदद से भारतीय क्रिकेट की कुछ चीजों को बदला। कई तरीकों से हमने अपना काम किया।’’