Cricket

कोलकाता: महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 6 नवम्बर को जब ईडन गार्डन्स मैदान में अपने करियर का 199वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे, तब उन पर आसमान से 199 किलोग्राम गुलाब की पंखुडिय़ों की बरसात की जाएगी। यही नहीं, सचिन के सम्मान में गुब्बारों के 199 गुच्छे आसमान का रुख करेंगे। सचिन कोलकाता में 6 से 10 नवम्बर के बीच अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलेंगे।

वह मुम्बई में वेस्टइंडीज के साथ 14 नवम्बर से खेले जाने वाले टेस्ट मैच के बाद संन्यास ले लेंगे। यह सचिन के करियर का 200वां टेस्ट होगा। बंगाल क्रिकेट संघ इस महान खिलाड़ी को विदाई देने की पूरी तैयारी कर चुका है। इसके तहत संघ ने मैच के पहले और दूसरे दिन स्टेडियम में मौजूद 65 हजार के करीब दर्शकों को सचिन का मास्क और प्लेकार्ड देने का फैसला किया है। सीएबी कोषाध्यक्ष विश्वरूप डे ने आईएएनएस से कहा, ‘‘सचिन को देखने के लिए 65 हजार लोगों के ईडन पहुंचने की उम्मीद है। पहले दिन लोगों को सचिन का मास्क दिया जाएगा और फिर दूसरे दिन उन्हें सचिन के सम्मान में लिखित प्लेकार्ड दिए जाएंगे।’’

डे ने कहा कि मैच के तीसरे दिन जब सचिन मैदान में उतरेंगे तब ईडन के आसमान में गुब्बारों के 199 गुच्छे छोड़े जाएंगे। इन गुब्बारों पर सचिन की तस्वीर होगी और स्लोगन लिखे होंगे। चौथे दिन सचिन को समर्पित प्रसिद्ध लोगों के लेख वाली एक पुस्तक का लोकार्पण किया जाएगा। पांचवें दिन सचिन के सम्मान में आसमान से 199 किलोग्राम गुलाब की पंखुडिय़ां बरसाई जाएंगी। यह काम हेलीकॉप्टर की मदद से किया जाएगा और इसके लिए हेलीकॉप्टर किराए पर ले लिया गया है।