Cricket

हुबली: वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में हार से बचने के लिये भारत ए टीम कल तीसरे और आखिरी अनधिकृत टेस्ट में उतरेगी तो खराब फार्म से जूझ रहे वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के लिये यह मुकाबला किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। पहला मैच जीतने के बाद वेस्टइंडीज ए ने दूसरा मैच ड्रा कराके श्रृंखला में 1.0 से बढत बना ली है।

श्रृंखला गंवाने से बचने के लिये भारत ए को यह मैच हर हालत में जीतना है। भारतीय टीम में वापसी की कोशिशों में जुटे सहवाग और गंभीर को अच्छी पारियां खेलनी होगी। शिमोगा में दूसरे अनधिकृत टेस्ट में दोनों नाकाम रहे थे। गंभीर ने 11 और सहवाग ने सात रन बनाये थे। सहवाग ने 30 टेस्ट पारियों में कोई शतक नहीं जड़ा है जबकि गंभीर जनवरी 2010 के बाद से खेली गई 40 टेस्ट पारियों में तिहरे अंक तक नहीं पहुंच सके हैं। एक साल बाद पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जहीर खान ने दूसरे मैच में 93 रन देकर दो विकेट ही ले सके हालांकि शिमोगा की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार नहीं थी।

जहीर अक्तूबर 2010 के बाद से किसी टेस्ट पारी में पांच विकेट नहीं ले सके हैं। विश्व कप 2011 के बाद से उन्होंने सिर्फ सात टेस्ट खेले। भारत ए के कप्तान चेतेश्वर पुजारा खुद भी बल्ले से बेहतर प्रदर्शन की कोशिश में होंगे जो पिछली तीन पारियों में सिर्फ 45 रन बना सके हैं। सहवाग और गंभीर के अलावा पुजारा को वी ए जगदीश, अभिषेक नायर और उदय कौल से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी। इन तीनों ने पिछले मैच में अर्धशतक जमाकर वेस्टइंडीज ए को जीत दर्ज करने से रोका था।

टीम में कुछ बदलाव किये जा सकते हैं। हरफनमौला पारस डोगरा, मध्यक्रम के बल्लेबाज शेल्डन जैकसन और मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी को टीम में जगह मिल सकती है। दूसरी ओर वेस्टइंडीज ए को श्रृंखला जीतने के लिये सिर्फ ड्रा की जरूरत है। उसकी नजरें हालांकि जीत पर होगी और उसके बल्लेबाज भी जबर्दस्त फार्म में हैं।

कप्तान किर्क एडवड्र्स, क्रेग ब्रेथवेट, असद फुदादीन, नरसिंह देवनारायण, लियोन जानसन और निकिता मिलर सभी ने जीत में योगदान दिया है। गेंदबाजों ने भी खुद को भारतीय हालात में बखूबी ढाल लिया है।

टीमें: भारत ए: चेतेश्वर पुजारा (कप्तान), गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, शेल्डन जैकसन, अभिषेक नायर, पारस डोगरा, उदय कौल,
मोहम्मद कैफ, परवेज रसूल, भार्गव भट्ट, धवल कुलकर्णी, जहीर खान, ईश्वर पांडे, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज ए: किर्क एडवड्र्स (कप्तान), कीरान पावेल, क्रेग ब्रेथवेट, जोनाथन कार्टर, शेल्डन कोटरेल, मिगुल कमिंस, नरसिंह देवनारायण, असद फुदादीन, जहमार हैमिल्टन, डिलोर्न जानसन, लियोन जानसन, निकिता मिलर, वीरासैमी पेरमाल, शेन शिलिंगफोर्ड, सी वाल्टर।