Sports

बीजिंग: यूएस ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल चाइना ओपन में पुरुष एकल के खिताबी मुकाबले में प्रवेश करने के साथ ही फिर से टेनिस की दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी बन गये हैं। चाइना ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले में चौथी सीड चेक गणराज्य के टामस बेर्दिच के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने सीधे खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

इसी के साथ अब सोमवार को जारी होने वाली ताजा रैंकिंग में सर्बिया के नोवाक जोकोविच अपना नंबर वन स्थान गंवा देंगे। सेमीफाइनल मैच में बेर्दिच ओपनिंग सेट में नडाल से 2-4 से पीछे चल रहे थे, लेकिन फिर उन्हें मैच के बीच में उपचार के लिये रुकना पड़ा। कोर्ट पर वापसी करने के बाद वह कुछ ही देर खेल सके और फिर उन्होंने मैच को बीच में ही छोडऩे का फैसला किया। इसी के साथ 27 वर्षीय नडाल ने आसानी से फाइनल में प्रवेश कर लिया।

इस वर्ष फ्रेंच ओपन और साल का आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन अपने नाम कर 13 ग्रैंड स्लेम जीतने वाले नडाल जुलाई 2011 के बाद से रैंकिंग में नंबर वन पर नहीं पहुंच पाये हैं। नडाल घुटने की चोट के कारण करीब सात महीने तक कोर्ट से दूर रहे थे लेकिन फरवरी में अपनी वापसी के बाद से ही वह लगातार नये रिकार्ड बना रहे हैं। नडाल ने अपनी वापसी के बाद से सिर्फ दो फाइनल मुकाबले हारे हैं जबकि 10 टूर्नामेंट और इस वर्ष करीब एक करोड़ डॉलर से अधिक की ईनामी राशि अपने नाम की है।