Sports

ब्यूनस आयर्सः साल 2020 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी जापान की राजधानी टोक्यो को मिल गई है। इस मेजबानी को पाने के लिए टोक्यो, मेड्रिड और इस्तांबुल के बीच होड चरम पर पहुंच गई थी।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने इस होड़ को खत्म किया और अंतिम फैसला सुनाते हुए टोक्यो शहर को यह मेजबानी देने का ऐलान कर दिया है। अब 2020 ओलंपिक खेलों का आयोजन टोक्यो में किया जाएगा।  गौर हो कि दो साल तक व्यापक प्रचार करने और करोडों डालर खर्च करने के बाद आखिर वह मुकाम आया जिसका इन शहरों को बेसब्री से इंतजार था।

आईओसी के करीब 100 सदस्यों के समक्ष अपनी दावेदारी पेश करने के लिए हर शहर को 70 मिनट का समय दिया गया था। इनमें से 97 सदस्यों को पहले दौर में वोटिंग का अधिकार था। सबसे पहले तुर्की के सबसे बड़े शहर के तौर पर प्रख्यात शहर इस्तांबुल को अपनी प्रस्तुति देने का मौका दिया गया और उसके बाद जापान की राजधानी टोक्यो और फिर आखिर में स्पेन की राजधानी मेड्रिड की बारी आई।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने खुद टोक्यो की दावेदारी पेश की और उनकी कोशिश रंग लाई। इसके अलावा तुर्की के प्रधानमंत्री तय्यिप एर्दोगन ने इस्तांबुल के लिए पूरा जोर लगाया और स्पेन ने मेड्रिड का पक्ष रखने की जिम्मेदारी राजकुमार फेलिप को सौंपी गई थी, लेकिन आईओसी को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की दावेदारी ने ज्यादा प्रभावित किया और मेजबानी टोक्यो की झोली में चली गई।