Sports

पटना: बिहार के कला संस्कृति और युवा विभाग की ओर से कल खेल दिवस के मौके पर आयोजित सम्मान समारोह में एक विकलांग खिलाड़ी ने आत्मदाह करने की कोशिश की। स्थानीय श्रीकृ ष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित सम्मान समारोह में राज्य की उद्योग एवं आपदा प्रबंधन मंत्री डा. रेणु कुशवाहा बिहार का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी और प्रशिक्षको को सम्मानित कर रही थी।

 

इसी दौरान विकलांग खिलाड़ी अनुराग चंद्र ने मंत्री के समक्ष ही मंच पर अपने शरीर पर पेट्रोल छिड़क कर आत्मदाह करने का प्रयास किया लेकिन वहां मौजूद लोगों ने उसे पकड़ लिया। पुलिस उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। गौरतलब है कि बिहार विकलांग अधिकार मंच से जुड़े खिलाडिय़ों ने अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर 29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर आत्मदाह की धमकी दी थी। मंच के खेल प्रभारी सह राष्ट्रीय विकलांग खिलाड़ी अनुराग चंद्र ने बताया कि विकलांग खिलाडिय़ों को सामान्य खिलाडिय़ों की तरह खेल सम्मान में बराबर की राशि और अलग अलग खेल विधाओं में विकलांग खिलाडिय़ों को सामान्य खिलाडिय़ों की तरह ही सरकारी नौकरी देने की मांग सरकार से दो वर्ष से की जा रही है लेकिन सरकार उस पर कोई ध्यान नही दे रही है।

 

चंद्र ने बताया कि राज्य के विकलांग खिलाड़ी अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के जनता दरबार में पांच बार और खेल मंत्री के यहां दो बार जा चुके हैं। इसके साथ ही विकलांग खिलाडिय़ों ने अपनी मांगों को लेकर मैडल बेचो अभियान के अलावा चार दिनों तक आमरण अनशन भी किया। बावजूद इसके सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नही दे रही है।