Sports

लंदन: अमरीका के सैम क्वेरी ने अंतिम दो सेटों में ऐस की झड़ी लगाते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और गत चैंपियन ब्रिटेन के एंडी मरे को बुधवार को 5 सेटों में 3-6 6-4 6-7 6-1 6-1 से हराकर बाहर कर दिया और विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। 

7 बार के चैम्पियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-4 6-2 7-6 से हराकर सेमी फाइनल में जगह बना ली जबकि दूसरी सीड सर्बिया के नोवाक जोकोविच, चेक गणराज्य के टॉमस बेर्दिच के खिलाफ कंधे की चोट के कारण मैच छोड़कर बाहर हो गये। जोकोविच ने जब मैच छोड़ा तो बेर्दिच 7-6 2-0 से आगे थे। सेमी फाइनल में क्वेरी का मुकाबला मारिन सिलिच से होगा जबकि दूसरे सेमी फाइनल में फेडरर और बेर्दिच आमने-सामने होंगे।   24वीं सीड क्वेरी ने यह क्वार्टर फाइनल मु$काबला दो घंटे 42 मिनट में जीता। क्वेरी की मरे के खिलाफ नौ मुकाबलों में यह सिर्फ दूसरी जीत है लेकिन करियर की एक बड़ी जीत है। मरे ने मैच में हालांकि 2-1 बढ़त बना ली थी लेकिन फिर वह अपने कूल्हे की चोट से परेशान नजर आये जिससे आखिरी दो सेट में कोर्ट पर उनका मूवमेंट प्रभावित हुआ।  

मरे को जबरदस्त सर्विस करने वाले क्वेरी के खिलाफ आखिरी दो सेटों में परेशानी का सामना करना पड़ा जो उनकी हार का सबसे बड़ा कारण रहा। क्वेरी ने मैच में 27 ऐस मारे और मरे को धवस्त कर दिया।  क्वेरी इस शानदार जीत के साथ ही 2009 में एंडी रोडिक के बाद विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी बन गए। क्वेरी 42 प्रयासों में पहली बार किसी ग्रैंड सलेम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं जो प्रोफेशनल युग में नया रिकॉर्ड है।  

क्वेरी का सेमीफाइनल में 7वीं सीड क्रोएशिया के मारिन सिलिच से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में जायंट किलर लग्जम्बर्ग के जाइल्स म्युलर को तीन घंटे 29 मिनट में पांच सेटों में 3-6 7-6 7-5 5-7 6-1 से हराया।  सिलिच ने निर्णायक सेट में 5-0 की बढ़त बनाने के म्युलर का संघर्ष 6-1 की जीत के साथ समाप्त कर दिया। म्युलर ने चौथे दौर के मुकाबले में स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल को पांच सेटों में हराया था और लगातार दूसरा 5 सेट का मैच खेलने में उनकी ऊर्जा 5वें सेट तक खत्म हो गई।  सिलिच ने इस जीत के साथ पहली बार विंबलडन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। यह ओवरआल उनका चौथा ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल है।