Sports

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान, विकेटकीपर और बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी को इस साल बीसीसीआई द्वारा जारी की गई नई कांन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट में A+ ग्रेड से घटाकर A ग्रेड में शामिल कर दिया गया है। नई लिस्ट के अनुसार धोनी को अब सिर्फ सलाना 5 करोड़ रुपए सैलरी मिलेगी। सबसे सफल कप्तानों में शामिल धोनी को बीसीसीआई की तरफ एक बड़ा झटका लगा है। 

इस वजह से धोनी को बोर्ड ने A ग्रेड में शामिल किया
बोर्ड द्वारा इस लिस्ट में कुछ बदलाव किए गए हैं। पहले खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में शामिल किया जाता था, लेकिन इस साल पांच कैटेगरी बना दी गई है। A+ ग्रेड में सबसे ज्‍यादा 7 करोड़ रुपये सालाना, A में 5 करोड़ सालाना, B में 3 करोड़ सलाना जबकि C में खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सलाना फीस मिलेगी। धोनी से ज्यादा सैलरी तो बुमराह और भुवी की है जिन्हें बोर्ड ने सबसे अव्वल दर्जे की कैटेगरी में शामिल किया है। फैंस के मन में यह सवाल आ रहे है कि धोनी को सबसे अव्वल कैटेगरी में क्यों नहीं शामिल किया गया। बीसीसीआई का मानना है कि जो खिलाड़ी टीम के लिए जितने ज्यादा मैच खेलेगा उसे उतना ही पैसा मिलेगा। क्रिकेट से सन्यास ले चुके धोनी अब सिर्फ कुछ ही मैच खेलते हैं। जिस वजह से बोर्ड ने उन्हें A+ ग्रेड में स्‍थान नहीं दिया है।

भारत के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को A+ ग्रेड में शामिल किया गया है। A ग्रेड में शामिल आर अश्विन, आर जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा के अलावा बस एक एमएस धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते। B ग्रेड में उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, लोकेश राहुल, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा के नाम शामिल हैं। C ग्रेड में मनीष पांडे, जयंत यादव, करुण नायर, केदार जाधव, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और अक्षर पटेल के नाम शामिल हैं।