Sports

बार्सिलोना ,स्पेन , (निकलेश जैन) केटलन चेस सर्किट के पहले इंटरनेशनल टूर्नामेंट मोंटकाड़ा इंटरनेशनल के 25 वे संस्करण के छठे राउंड के बाद भारतीय खिलाड़ियों नें शानदार प्रदर्शन करते हुए शीर्ष के चार मे से तीन स्थानो पर कब्जा जमा रखा है है भारत से पिछले वर्ष के उपविजेता ग्रांड मास्टर श्याम सुंदर ,इंटरनेशनल मास्टर पी कोंगुवल और इन्यान पी नें 5 अंक बनाते हुए रूस के बुर्मकिन व्लादिमीर के साथ सयुंक्त बढ़त बना ली है । अगले राउंड मे श्याम को जहां कोंगुवल तो इन्यान को व्लादिमीर से मुक़ाबला खेलना होगा ।

इन्यान और अनुज से बन रही नोर्म की उम्मीद – ग्रांड मास्टर और इंटरनेशनल मास्टर नोर्म के नजरिए से देखे तो भारत के दो खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से बड़ी उम्मीद बांध रहे है 12 वर्षीय अनुज श्रीवात्रि नें अब तक हुए मैच मे से अपनी रेटिंग 1920 से लगभग 500 अंक बेहतर का प्रदर्शन दिखाते हुए 2400 का स्तर दिखाते हुए अपनी रेटिंग मे अब तक 118 अंको का इजाफा किया है और एक बड़ी जीत उन्हे इंटरनेशनल मास्टर नोर्म दिला सकती है वही इन्यान पी जिनकी वर्तमान रेटिंग 2392 है उम्मीद है की ग्रांड मास्टर नोर्म हासिल कर लेंगे फिलहाल इन्यान 2685 के स्तर का प्रदर्शन कर चुके है ।

अनुभवी खिलाड़ियों की बात करे तो आज इंटरनेशनल मास्टर अनूप देशमुख आज वुमेन फीडे मास्टर डेमरिस अबर्का से अपना मैच जीतकर 3.5 अंको पर पहुँच गए तो ग्रांड मास्टर सुंदराजन किदाम्बी नें फ्रैंक बूचेनौ को पराजित करते हुए 4 अंक पर पहुँच गए है ।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में वरदान नागपाल ,बाला चन्द्र प्रसाद ,भी 4 अंको पर है जबकि अनुज श्रीवात्रि ,देवर्षि मुखर्जी ,फेनिल शाह ,ओजस कुलकर्णी ,अवधूत लेंढ़े ,अनीश गांधी ,सलोनी सापले ,3.5 अंको पर खेल रहे है । 

निकलेश जैन