Sports

मुंबई ,महाराष्ट्र ( निकलेश जैन ) अखिल भारतीय राष्ट्रीय शतरंज संघ ( ब्लाइंड ) के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय ब्लाइंड शतरंज चैंपियनशिप में चार बार के विजेता कर्नाटक के किशन गांगुली नें आज बंगाल के दीप्तजीत दे को पराजित करते हुए अपनी लगातार चौंथी जीत के सहारे 4 अंक बनाते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली । वही महाराष्ट्र के सयुंक्त बढ़त पर चल रहे आर्यन जोशी नें बंगाल के ही युद्धाजीत दे से ड्रॉ खेला और इस परिणाम से वह अब 3.5 अंक के साथ  सयुंक्त दूसरे स्थान पर सरक गए है । कल तक दूसरे स्थान पर चल रहे उड़ीसा के प्राचुर्य प्रधान नें तमिलनाडू के मारीमुथु को पराजित करते हुए 3.5 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर कब्जा जमाये रखा है । 

 

अन्य खिलाड़ियों नें राउंड 4 के बाद उड़ीसा के सौन्दर्य प्रधान और गुजरात के अश्विन माकवाना  3 अंक के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है । 

 

निर्णायक निभा रहे है कठिन भूमिका - प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक मंजूनाथ जैन एक बेहद ही शानदार भूमिका का निर्वहन कर रहे है , चुकी खिलाड़ी 75% से 100% तक नहीं देख सकते है उनकी चालों पर वह कड़ी नजर रखते है कई बार खिलाड़ी अवैध चाल चल देते है ऐसे में मंजूनाथ बिना देर किए उनकी मदद  करते है मंजु !

 

रिकार्डर में होती है चाल दर्ज - चुकी खिलाड़ी देख नहीं सकते वह अपनी चाल नहीं लिखते है ऐसे में अव अपनी चाल बोल कर दर्ज करते है और इसे ही स्कोर शीट माना जाता है हालांकि चेसबेस के सौजन्य से तकनीकी बोर्ड की मदद से इन मैच का सीधा प्रसारण किया जा रहा है जिससे उनके चाल चलते ही अपने आप चाल सर्वर पर दर्ज हो जाती है ।