इन 16 खतरनाक रास्तों में ड्राइविंग के लिए चाहिए हिम्मत! (PHOTOS)

Edited By ,Updated: 01 Jul, 2015 03:54 PM

article

चलती का नाम ही ज़िंदगी है और इस जिंदगी को जीने के लिए सफर करना जरूरी है। कई लोग एडफैंचयर के दीवाने होते हैं। खतरों से खेलने का शौक रखने वाले इस बात की परवाह नहीं करते कि सफर कठिनाइयों से भरा है या नहीं।

नई दिल्लीः चलती का नाम ही ज़िंदगी है और इस जिंदगी को जीने के लिए सफर करना जरूरी है। कई लोग एडफैंचयर के दीवाने होते हैं। खतरों से खेलने का शौक रखने वाले इस बात की परवाह नहीं करते कि सफर कठिनाइयों से भरा है या नहीं। 

चलिए आज बात करते हैं खतरनाक रास्तों की जहां जाने के लिए हिम्मत चाहिए। आज हम कुछ ऐसे रोड बताने जा रहे हैं, जहां जाने के साथ-साथ वापिस आना उससे भी मुश्किल है।

1.Khardung La, Ladakh, Jammu And Kashmir

लद्दाख का तो नाम ही दिल रोमांचित करने के लिए काफ़ी है। इसके रास्तों पर पड़ी बर्फ आपके पैरों पर लगती है तो मज़ा ही आ जाता है लेकिन यहां सड़क के किनारे  जितने ख़ूबसूरत है, उतने ही खतरनाक भी है।

2.Jalori Pass, Kullu, Himachal Pradesh

हिमाचल अपनी वादियों के लिए ही जाना जाता है। पहाड़ियों का सफर बड़ा ही मजेदार होता है लेकिन रास्ता उतना ही खतरनाक।

3.Rohtang Pass, Manali, Himachal Pradesh

जब वी मेट के एक गाने की शूटिंग यहीं हुई थी। यह रास्ता लंबे ट्रैफ़िक जाम के लिए मशहूर भी है लेकिन आस-पास की बर्फ देखने के बाद आपको डर लगने लगेगा। 

4.Bara-Lacha La, Lahaul, Himachal Pradesh

ड्राइविंग करने के लिए इससे बढ़िया जगह कोई हो ही नहीं सकती लेकिन यहां आपकी ड्राइविंग का टेस्ट ही होगा क्योंकि यहां की सड़कों का कीचड़ आपको काफी तंग करेगा। 16 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर पहले तो आक्सिज़न की कमी और ऊपर से सड़क पर मची मच-मच आपको लुत्फ़ उठाने से पहले डरा देगी।

5.Nathu La, Sikkim

भारत-चीन बोर्डर के पास से लीड करता ये रोड आपको अपने दोनों तरफ़ एक विशाल पर्वत को साथ ले जाता दिखेगा। यहां न कोई एटीएम है और न ही कोई मेडिकल सर्विस उपलब्ध करवाई जाती है। सड़क के साथ पहाड़ों पर जमी बर्फ़ आपको मोहित करेगी लेकिन रास्ता उतना ही डरावना। 

6.Kinnaur Road, Kinnaur, Himachal Pradesh

ऊपर पहाड़ और उसकी छाती चीर कर बनाई गई सड़क और उसके साथ-साथ चलती एक नदी की धारा ही आपके दिल की धड़कन को बढ़ाने के लिए काफ़ी है। देखने में तो बहुत सुंदर लेकिन पता तब चलता है जब यहां सफर करें। 

7.Koli Hills Road, Kolli Hills, Tamilnadu

कोली हिल का मतलब है मौत का पहाड़। यहां एक अच्छा ड्राइवर ही गाड़ी चला सकता है क्योंकि यहां की सड़कें सांप की तरह टेढ़ी-मेढ़ी हैं।

8.Keylong, Kishtwar Road, Himachal Pradesh

विश्व के सबसे ज़्यादा ख़ूबसूरत और ख़तरनाक रास्तों में से एक है ये रास्ता। पहाड़ों के नीचे से जब आपकी गाड़ी जा रही होगी तो बगल में मौजूद गहरी खाई बार-बार आपको खतरे की घंटी सुनाती रहेगी।

9.Leh, Manali Highway, Himachal Pradesh

गर्मियों में यहां का रास्ता खुलता है। नदी में सड़क है या सड़क में नदी पता ही नहीं चलता। 

10.National Highway-22

हरियाणा के अंबाला से ही ये शुरू हो जाता है लेकिन 459 किलोमीटर दूर जाकर असली मज़ा आने लगता है पर देखने में सुंदर लगने वाले ये पहाड़ और संकरे रास्ते कब धोखा दे दें कुछ नहीं पता।

11.Narel-Matheran Road, Maharastra

हरे-भरे पहाड़ और नमी से भरी हुई सड़क पर ड्राइव करने का मज़ा ही कुछ और है लेकिन यहां के रास्ते थोड़े उलझे और फ़िसलन भरे हैं।

12.Marsimik La, Leh, Kashmir

चेंग-चेमिनो रेंज दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बाइक चलाने लायक पहाड़ी है। यहां रास्ते नहीं है बनाने पड़ते हैं।

13.Pangsau Pass, Burma Border

समुद्र तल से ज़्यादा ऊंचाई पर नहीं है लेकिन यहां बारिश में सड़क का जो हाल होता है। रास्ता बहुत खतरनाक बन जाता है।

14.Bum La Pass, Arunachal Pradesh

 चारों ओर फैली बर्फ और सड़क पर पसरा कीचड़ गाड़ी को आपके बस में नहीं रहने देता।

15.Munaar Road, Kochi, Kerala

इस रास्ते पर ड्राइविंग करते हुए ऐसा लगता है मानो पहाड़ की कमर पर चढ़कर आप ऊपर जा रहे हों लेकिन इसके रोमांच अलग ही हैं।

16.Grand Truck Road

शेरशाह सूरी द्वारा ये रोड बनवाया गया था। इस रोड की स्पीड आज भी चर्चा का विषय बना है। यहां नियमों का पालन होने के बाद भी बहुत से हादसे होते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!