Sports

कोलकाताः भारतीय टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने आज यहां कहा कि टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में मजबूती से वापसी करेगी। टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों में बुरी तरह हार के बाद टीम को तीसरा टेस्ट मैच 24 जनवरी से खेलना है जबकि एकदिवसीय श्रृंखला एक फरवरी से शुरू होगी। अय्यर ने कहा, ‘‘ टीम मजबूती से वापसी करेगी। हम टेस्ट श्रृंखला जीतने में कामयाब नहीं रहे इसलिये हम एकदिवसीय में मजबूती से वापसी करना चाहेंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वापसी से टीम का मनोबल बढेगा।   

एकदिवसीय श्रृंखला जीतने की कोशिश करेंगे
अय्यर ने कहा, ‘‘ एमएस (धोनी) टीम से जुड़ रहे हैं। उन्होंने पहले टीम का नेतृत्व किया है। वह महान फिनिशर है, मुझे एकदिवसीय श्रृंखला शुरू होने का इंतजार है। हम एकदिवसीय श्रृंखला जीतने की कोशिश करेंगे। यह मेरा लक्ष्य होगा।’’ मांसपेशियों में खिचाव से उबरने के बाद अय्यर टीम के साथ जुडऩे के लिए तैयार है। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में पंजाब के खिलाफ नाबाद 79 रन बना कर फार्म में आने के संकेत दिये। हालांकि उनकी टीम मुंबई यह मैच सात विकेट से हार गयी।  उन्होंने कहा, ‘‘ दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले ऐसी पारी जरूरी है। इससे मुझे काफी आत्मविश्वस मिलेगा। मै इस फार्म को दक्षिण अफ्रीका में भी जारी रखना चाहूंगा।’’ दक्षिण अफ्रीका के सीम और बाउंस जैसे हालात से निपटने के लिये अय्यर ने तैयारी की है।          

उन्होंने कहा, ‘‘श्रीलंका के खिलाफ मैच में चोटिल होने के बाद मैं वहां के मैचों को देख रहा था और उनके पास बाउंस और गेंद सीम वाली पिचें हैं। मेरी तैयारी गेंद की योग्यता पर खेलने और फ्रंटफुट से ज्यादा बैकफुट पर रहने की होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ दक्षिण अफ्रीका की तुलना में भारत में गेंद इतनी उछाल नहीं लेती। आपनी पारी को आगे बढ़ाने के लिये मुझे यथासंभव सकारात्मक रहना होगा। वहां जाने के बाद मैं अपना लक्ष्य निर्धारित करुंगा और देखूंगा कि लक्ष्य हासिल कर पा रहा हूं या नहीं।’’