Sports

मेलबर्न : स्पेन के दिग्गज रफेल नडाल ने अर्जेन्टीना के डिएगो श्वाट्र्जमैंन को हराकर आस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जिससे टूर्नामेंट के बाद भी उनका नंबर एक बने रहना सुनिश्चित हो गया। नडाल ने चार सेट तक चले कड़े मुकाबले में लगभग 4 घंटे में 6-3, 6-7, 6-3, 6-3 से जीत दर्ज की। नडाल ने 10वीं बार ऑस्ट्रेलिया ओपन क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उनसे अधिक बार रोजर फेडरर ने ही इस टूर्नामेंट के अंतिम 8 में जगह बनाई है। स्पेन के इस दिग्गज को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के छठे वरीय मारिन सिलिच से भिडऩा है जिसके खिलाफ जीत-हार का उनका रिकॉर्ड 5-1 है। 

श्वाट्र्जमैंन के खिलाफ दर्ज की चौथी जीत 
नडाल की अर्जेन्टीना के श्वाट्र्जमैंन के खिलाफ यह चौथी जीत है और इस जीत के साथ ही उन्होंने सुनिश्चित किया कि ऑस्ट्रेलिया ओपन के खत्म होने के अगले दिन जारी होने वाली रैंकिंग में वह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने रहेंगे। नडाल ने कहा, ‘‘बेशक मैं थोड़ा थका हुआ महसूस कर रहा हूं लेकिन यह अच्छा है। मैं अंत तक चुनौती पेश करता रहा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह 2018 का मेरा पहला बड़ा मैच है। मैंने सामान्य से देर में शुरुआत की इसलिए इस तरह के मैच से संभवत: मदद मिलती है क्योंकि इससे आत्मविश्वास बढ़ता है।’’

6 बार सर्विस गंवाकर भी की जोरदार वापसी
नडाल ने मैच के दौरान छह बार सर्विस गंवाई। इस दिग्गज खिलाड़ी ने 8वें गेम में श्वाट्र्जमैंन की र्सिवस तोड़कर पहला सेट जीता लेकिन दूसरे सेट में उन्होंने कड़ी टक्कर मिली। श्वाट्र्जमैंन ने दूसरे सेट को टाईब्रेकर में जीतकर स्कोर 1-1 किया। नडाल ने तीसरे सेट के चौथे गेम में श्वाट्र्जमैंन की सर्विस तोड़ी और फिर उन्हें सेट जीतने में परेशानी नहीं हुई। नडाल ने चौथे सेट के चौथे गेम में विरोधी की सर्विस तोड़़ी लेकिन इससे पहले दूसरे गेम में उन्होंने पांच ब्रेक प्वाइंट बचाते हुए गेम जीता। नडाल ने इसके बाद तीसरे मैच प्वाइंट पर रिटर्न विनर के साथ जीत दर्ज की और श्वाट्र्जमैंन का पहली बार ऑस्ट्रेेलिया ओपन क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने का सपना टूट गया।

नडाल, दिमित्रोव, सिलिच और वोज्नियाकी क्वार्टर फाइनल में 
मेलबोर्न : तीसरी सीड बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव, छठी सीड क्रोएशिया के मारिन सिलिच और महिलाओं में दूसरी वरीय डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के दौरान चौथे दौर के अपने-अपने मुकाबले जीत कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। छठी वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के सिलिच ने स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 6-7(2) 6-3 7-6(0) 7-6(3) से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और साथ ही अपनी 100 वीं ग्रैंड स्लेम जीत हासिल की।