Sports

नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। कोहली को क्रिकेटर ऑफ द ईयर के साथ वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर भी चुना गया। इतना ही नहीं आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम की कमान भी उन्हें ही सौंपी गई। पिछले साल उन्‍होंने 76.84 के औसत से रन बटोरे। वनडे में उनका कॅरियर औसत अब 55.74 है जो विश्‍व में सर्वाधिक है। 

                               कोहली पर हुई अवॉर्ड्स की बारिश

टेस्‍ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ को टेस्‍ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। 2017 में स्मिथ ने 16 टेस्‍ट में 78.12 के औस्‍त से 1875 रन बनाए। इसमें 8 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं।

 

भारतीय खिलाड़ी छाए
कोहली के अलावा टी-20 फॉर्मेट में भारत के युवा स्पिनर युजवेंद्र चहल का दबदबा रहा। बेंगलुरु में इंग्‍लैंड के खिलाफ उनके प्रदर्शन को आईसीसी परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर चुना गया।

*अफगानिस्‍तान के युवा खिलाड़ी राशिद खान को आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। उन्‍होंने 2017 में एसोसिएट खिलाड़ी के तौर पर 60 विकेट लिए, जो कि एक रिकॉर्ड है। 
*चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्‍तान के हाथों भारत की हार को फैंस मोमेंट ऑफ द ईयर चुना गया है।
*मैरिस इरासमस को अंपायर ऑफ द ईयर चुना गया। उन्‍होंने लगातार दूसरे साल यह अवार्ड जीता है।