Sports

नई दिल्ली । ( निकलेश जैन ) इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे एशिया के सबसे बड़े शतरंज टूर्नामेंट में आज टॉप सीड अजरबैजान के  ग्रांड मास्टर अर्कादी नाइडिश नें वर्ष 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया । पूरी प्रतियोगिता में वह अपराजित रहे और उन्होने साफ तौर पर साबित किया की उनके खेल का  स्तर बाकी सभी से काफी बेहतर था । आज हुए मुक़ाबले में उन्होने इटली के डेविड अल्बर्टों से ड्रॉ खेलते आसानी से खिताब अपने नाम किया । अकार्दी से हारने वाले बांग्लादेश के 44 वर्षीय ग्रांड मास्टर जियौर रहमान रहे उन्होने आज भारत के मुरली कार्तिकेयन को जीतने नहीं दिया और ड्रॉ पर रोक लिया इस परिणाम से मुरली शीर्ष 3 से बाहर हो गए और इसके साथ 8 अंक के साथ वह दूसरे स्थान पर रहे । पर भारत के लिए राहत की खबर लेकर आए इंटरनेशनल मास्टर नुबेर शाह जिन्होने अपने शानदार खेल से विघनेश एनआर को पराजित कर दिया और 8 अंको के साथ तीसरा स्थान हासिल किया । 

चौंथे से दसवे स्थान तक क्रमशः हंगरी के एडम होवार्थ , भारत के मुरली कार्तिकेयन और वैभव सूरी  ,नीदरलैंड के सेरजी टीवीयाकोव ,इटली के डेविड अल्बर्टो ,भारत के दीपन चक्रवर्ती और उक्रेन के एडम तुखेव रहे । 

नुबेरशाह और आकाश अइयर को ग्रांड मास्टर नार्म तो सम्मेद शेटे और कौस्तुब चटर्जी को इंटरनेशनल मास्टर नार्म हासिल हुआ । महिला खिलाड़ियों में भारत की मेरी एन गोम्स पहले स्थान पर , सिरजा शेषद्रि दूसरे तो कोलम्बिया की एंजेला फ़्रांकों तीसरे स्थान पर रही ।