भोपाल इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज - तेमूर ,रोजुम और डेविड नें बनाई बढ़त !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Dec, 2017 12:31 PM

bhopal international chess round 5

भोपाल ,मध्य प्रदेश । (निकलेश जैन )   भारतीय इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज सर्किट मे भोपाल ओपन में आज राउंड 5 के मुकाबलो के बाद अमेरिका के तेमूर गारेएव ,रूस के रोजुम इवान ,इटली के अनुभवी ग्रांड मास्टर डेविड अल्बर्टो अपने सभी मैच जीतकर सयुंक्त पहले...

भोपाल ,मध्य प्रदेश । (निकलेश जैन )   भारतीय इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज सर्किट मे भोपाल ओपन में आज राउंड 5 के मुकाबलो के बाद अमेरिका के तेमूर गारेएव ,रूस के रोजुम इवान ,इटली के अनुभवी ग्रांड मास्टर डेविड अल्बर्टो अपने सभी मैच जीतकर सयुंक्त पहले स्थान पर पहुँच गए । 

 

पहले टेबल पर हुए मुक़ाबले मे अमेरिका के ग्रांड मास्टर और टॉप सीड तेमूर गारेएव नें एक बार फिर शानदार खेल दिखाते हुए जोरदार जीत दर्ज की कॉमनवैल्थ शतरंज कांस्य पदक विजेता औस्ट्रेलिया के अलेक्ज़ेंडर व्होल को मात्र 31 चालों मे पराजित किया । स्कॉच ओपनिंग में व्होल के मोहरे कभी भी अच्छी स्थिति में नजर नहीं आए और वह अपने राजा का बचाव सही तरीके से नहीं कर सके ,तेमूर नें अपने दोनों घोड़ो से उनपर जोरदार हमला करते हुए जोरदार जीत दर्ज की । 

 

दूसरे टेबल पर भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आई और रवि तेजा को रूस के रोजुम इवान के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा । आक्रमण करने की कोशिश में रवि  खुद आक्रमण का शिकार हो गए और अपने राजा की स्थिति कमजोर कर बैठे और मौका मिलने के बाद रोजुम नें अपनी ओर से कोई भी गलती नहीं होने दी । स्लाव डिफेंस में हुए इस मुक़ाबले में रवि नें 35 चालों में अपनी हार स्वीकार कर ली 

 

तीसरे टेबल पर कल शानदार जीत दर्ज करने वाले भारत के रत्नाकरण आज इटली के ग्रांड मास्टर डेविड अल्बेर्टों के अनुभव के सामने नहीं टिक सके और उन्हे पराजय का सामना करना पड़ा । इंग्लिश ओपनिंग में शुरुआत से ही डेविड की चालों में रत्नाकरण कुछ यूं उलझे की खेल के अंत तक उनका एक ऊंट और हाथी खेल में होते हुए भी कुछ करने की स्थिति में नहीं थे और इस बात का फायदा डेविड नें लेते हुए 41 चालों में एक सशक्त जीत दर्ज की । 

 

खैर भारत के लिहाज से एक अच्छी खबर रही की भारत के राहुल संगमा नें टर्की के ग्रांड मास्टर सुआत अटालिक को ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया । राय लोपेज ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में खेल बर्लिन डिफेंस वेरिएसन में खेला गया और शुरुआत से ही मोहरो की अदला बदली के बीच मात्र 21 चालों में दोनों खिलाड़ी खेल को बराबरी पर रोकने में सहमत हो गए । 

 

अन्य प्रमुख परिणामो में  वियतनाम के डुक हो नें जिम्बाबे के मसंगों स्पेन्सर को ,मलेशिया के ली तियान नें भारत के अजय कृष्णा को ,कजाकिस्तान के इंटरनेशनल मास्टर खुसेंखोजेव मोहम्मद नें भारत के सौरभ आनंद को ,भारत के गिरीश कौशिक हमवतन कुमार गौरव को ,अर्जुन एरगासी नें हमवतन विनायक कुलकर्णी को ,सेंथिल मारन नें एम कुनाल को ,और अदित्य मित्तल नें श्री साई को पराजित किया । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!