इस फील्ड में करियर बना दिखाएं अपनी क्रिएटिविटी, खूब कमाएं पैसा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Mar, 2018 11:38 AM

be creative as a fashion designer earn a lot

पिछले कुछ सालों से फैशन इंडस्ट्री ने काफी ग्रोथ किया है, उसे देखते हुए फैब्रिक डिजाइनर की भी मांग बढ़ी है।  अगर आप भी अपनी क्रिएटिव सोच को कपड़े पर उतारने पर काफी अच्छा सोच लेते हैंं।

नई दिल्ली:  पिछले कुछ सालों से फैशन इंडस्ट्री ने काफी ग्रोथ किया है, उसे देखते हुए फैब्रिक डिजाइनर की भी मांग बढ़ी है। एक फैब्रिक डिजाइनर कैनवास पर वह क्रिएटिविटी को बखूबी उकेरता है। वैसे यह कुछ−कुछ फैशन डिजाइनर के कार्य की तरह ही होता है।  फैब्रिक डिजाइनर का क्रिएटिव होने के साथ−साथ थोड़ा टेक्निकल होना भी आवश्यक है। आपको कपड़े की क्वालिटी के साथ−साथ डिजाइन को कपड़े पर सही तरीके से उकेरना भी आना चाहिए। इसके लिए आपको कपड़े की छपाई, रंगाई, कशीदाकारी और डिजाइन प्रोसेस की जानकारी भी होनी चाहिए। आजकल थ्री डी का जमाना है, इसलिए एक फैब्रिक डिजाइनर को कपड़े पर थ्री डी इफेक्ट क्रिएट करने के साथ−साथ डिफरेंट थ्रेडस का प्रयोग करके कुछ नया करना भी आना चाहिए।
 
स्किल्स
इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपका क्रिएटिव होना व हर बार कुछ अलग सोचने की क्षमता भी होनी चाहिए। साथ ही आपको डिफरेंट पैटर्न का इस्तेमाल करके अपना खुद का एक नया पैटर्न बनाना भी आना चाहिए। इस क्षेत्र में केवल वही व्यक्ति आगे बढ़ सकता है जो अपने क्लाइंट की जरूरत को समझकर उसे संतुष्ट करने की क्षमता रखता हो।  

योग्यता 
इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपको टेक्सटाइल संबंधी कोर्स करना होगा। कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है। अगर आप कपड़ा डिजाइनिंग कोर्स करना चाहते हैं तो पहले आपको टेक्सटाइल में डिग्री कोर्स या बीएससी होम साइंस करना होगा। 


डिप्लोमा इन फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाइन
बैचलर ऑफ साइंस इन फैशन एंड अपैरल डिजाइनिंग
बीएससी इन फैब्रिक डिजाइन
मास्टर इन फैब्रिक डिजाइनिंग

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!