Chandigarh

चंडीगढ़, (रश्मि रोहिला): चंडीगढ़ कार्निवल-2017 शुक्रवार को लेजर वैली शुरू हो गया, जिसका उद्घाटन सांसद किरण खेर ने किया। इस दौरान कार्निवल में कई झांकियां निकाली गईं, जिनमें ज्यादातर कार्टून कैरेक्टर्स पर आधारित थी। साथ ही इनमें स्वच्छ भारत व बेटी पढ़ाओ का संदेश देती जैसी कई झांकियां भी शामिल की गईं।

कार्निवल में बच्चों के लिए कई तरह के झूले भी लगाए गए। इसके अलावा कई तरह के स्टॉल्स भी लगाए गए। चंडीगढ़ पर्यटन विभाग, गवर्नमैंट कालेज ऑफ आर्ट और आर्ट गैलरी की तरफ से भी स्टॉल लगाए गए हैं। लोगों के लिए फन गेम्स भी हैं, जिनमें पुल, रिंग, वाटर और शूटिंग गेम्स शामिल हैं। कार्निवाल में संगीत नाटक का आयोजन भी होगा। इसके अलावा चंडीगढ़ ललिता अकादमी की ओर से पेंटिंग प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

ट्रांसजैंडर्स वैलफेयर बोर्ड ने भी लगाया स्टॉल

कार्निवल में ट्रांसजेडर्स वैलफेयर बोर्ड का भी स्टाल लगाया गया है। स्टाल में ही बैठे धनंजय ने बताया कि बेशक फार्म में थर्ड जैंडर के लिए भी एक कॉलम बना दिया है, लेकिन अभी सोच बदलनी बाकि है। वहीं कार्निवल में एक स्टॉल शिक्षा विभाग की तरफ से भी लगाया गया है, जिसमें लोगों को राइट टू एजुकेशन के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

स्वच्छता एप से शहर को करें साफ:

चंडीगढ़ में चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत एक स्टॉल भी यहां लगाया गया है। इसमें कार्निवल देखने आए लोगों को जागरूक करते हुए शहर में साफ सफाई को बढ़ावा देने के लिए एक एप डाऊनलोड करने को कहा है, जिसके जरिए शहरवासी उस एप को डाऊनलोड करने के बाद गंदगी वाली जगह भी फोटो भेज सकते हैं, जिसमें कार्रवाई करते हुए कुछ समय बाद वहां सफाई कर दी जाएगी। एप का नाम है स्वच्छता एम.ओ.एच.यू.ए. एप।

विंटेज कार्स भी:

कार्निवल में आर्ट कॉलेज में विंटेज कार्श की प्रदर्शनी भी देखने को मिली जो विंटेज एंड क्लासिक कार क्लब चंउीगढ़ की तरफ से लगाई गई थी। प्रदर्शनी में 21 विटेंज कार्स प्रदर्शित की गई थीं। इनमें मोरिस माइनर 1000, सनबीम टैबोट, ट्रैंफ 1961, सनबीम अलपाइन, ओस्टीन चूमए 1925, मारूति आदि मौजूद थीं। शाम को पंजाबी गायक निंजा ने प्रस्तुति दी जिसपर दर्शक खूब नाचे।